गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न (2024)

त्योहारों पर तोहफे और कैलोरीज अकसर बेहिसाब हो जाते हैं। पर अगर आप फिटनेस कॉन्शियस हैं, तो आपको मालूम होना चाहिए कि आप कितनी कैलोरीज ले रहीं हैं।

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published: 20 Oct 2022, 08:00 am IST

त्योहारों पर मिठाइयां नहीं खाईं तो क्या किया। हर त्योहार की जान अपने खास लोगों, उनके साथ बिताए हुये पल और टेस्टी खाने से है। यदि अच्छा खाना न हों तो त्योहार किस काम के। भारतीय सेलिब्रेशन में तो मिठाइयां शुभ मानी जाती हैं। इनके बिना त्योहार अधूरे हैं। माना कि हम सभी को अपनी सेहत के प्रति थोड़ा कॉन्शियस होना चाहिए, लेकिन खास मौकों पर मिठाइयां खाना छोड़ दें, ये तो किसी ने नहीं कहा है। इसलिए जानिए इस दिवाली आप जो मिठाइयां (calories in different sweets) खाने वाली हैं, उनमें कितनी कैलोरी है और आप इस एक्स्ट्रा कैलोरी (How to burn extra calorie) को कैसे बर्न कर सकती हैं।

यदि आप भी डाइट और हेल्थ कॉन्शियस हैं और मीठा खाने के शौकीन हैं तो क्या किया जाए। इसका सीधा जवाब यही है कि आप मीठे का सेवन मॉडरेशन में करें और मीठा खाने के बाद कैलोरीज़ बर्न करें। इसलिए आज हम आपके लिए लाएं हैं आपकी फेवरिट मिठाइयों की लिस्ट और उनकी कैलोरीज़ को बर्न करने का आसान तरीका।

जानिए आपकी फेवरिट मिठाई में कितनी कैलोरीज़ होती हैं

1 मोतीचूर के लड्डू (Motichoor ke Laddoo)

लड्डू हर भारतीय त्योहार और उत्सव की जान होते हैं। कोई भी खुशी का मौका इनके बिना अधूरा है। ये बेसन से बनी छोटी – छोटी बूंदी को चाशनी में भिगोने के बाद बनाए जाते हैं। लगभग 50 ग्राम बूंदी के एक लड्डू में 185 से लेकर 240 तक कैलोरीज हो सकती है। साथ ही इसमें और 14 ग्राम वसा भी होती है।

2 एक कटोरी मूंग दाल हलवा (Moong Dal Halwa)

मूंग की दाल का हलवा सभी को पसंद आता है। साथ ही, यह कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। भरे पेट इसे खाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह पचाने में थोड़ा हैवी होता है। एक कटोरी मूंग दाल हलवे में कैलोरी: 287 प्रोटीन: 9 ग्राम, फैट: 8 ग्राम, कार्ब्स: 44 ग्राम और फाइबर: 3 ग्राम होता है।

3 सोन पपड़ी (Soan Papdi)

आपको दिवाली पर सभी के घरों में सोन पापड़ी खाने को मिल जाएगी। बेसन से बनी ये मिठाई बेहद स्वादिष्ट होती है और ज़्यादा हैवी भी नहीं होती। सोन पपड़ी के 1 पीस में कुल 14 ग्राम कार्ब्स, 13 ग्राम नेट कार्ब्स, 5 ग्राम फैट, 1 ग्राम प्रोटीन और 110 कैलोरी होती है।

यह भी पढ़ें

Sukhasana Ke Fayde : सुखासन में बैठना आपके मूड और पाचन दोनों के लिए है फायदेमंद, जानिए कैसे अभी पढ़ें

गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न (2)

4 गुलाब जामुन (Gulab Jamun)

खोया और मैदे से बना गुलाब जामुन, सभी को पसंद होता है। मैदा और खोये की गोलियां बनाकर इन्हें तला जाता है और फिर गर्म चाशनी में डाला जाता है। एक गुलाब जामुन में कुल 149 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें 6% प्रोटीन, 49% कार्बोहाइड्रेट और 45% वसा भी होती है।

5 एक कटोरी खीर (Kheer)

दिवाली पर खीर जरूर बनाई जाती है। कई परिवारों में यह बरसों से चली आ रही परंपरा है और इसी को दिवाली का प्रसाद माना जाता है। यानी खीर के बिना आप दिवाली नहीं मना सकते।
चावल की खीर की एक सर्विंग में 235 कैलोरी होती हैं। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 122 कैलोरी होती है, प्रोटीन में 24 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से आती है।

अब जानिए इस ओवरलाेडेड कैलोरी को कैसे करना है बर्न

रनिंग – यदि आप एक घंटा अच्छे से रनिंग करें, तो आप 500 से 1000 कैलोरीज तक बर्न कर सकती हैं।

रस्सी कूदना – यह और भी प्रभावी एक्सरसाइज़ है, क्योंकि यह तुरंत आपके पूरे शरीर पर काम करती है और एक घंटे में 600 से 1000 कैलोरीज़ तक बर्न कर सकती है।

गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न (3)

साइकल चलाना – यह आपको अच्छी सैर करने में भी मदद करेगा। साथ ही, आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी साइकल चलाना बहुत अच्छा है। एक घंटे की साइकलिंग आपको 700 कैलोरी तक बर्न करने में मदद करेगी।

गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न (4)

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

स्क्वाट्स – यह एक्सरसाइज़ आपको पूरी बॉडी को इंगेज करती है। साथ ही, 10 मिनट के स्काट 50 कैलोरीज़ तक घटा सकते हैं।

जंपिंग जैक्स – जंपिंग जैक्स की मदद से आप 15 मिनट में 180 कैलोरीज़ तक कम कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें :हाजमे से लेकर बोन हेल्थ तक को नुकसान पहुंचाते हैं छोले-भटूरे, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

गुलाब जामुन से लेकर सोन पपड़ी तक, इस दिवाली आप कितनी कैलोरी का लोड लेने वाली हैं, जानिए कैसे करनी है बर्न (2024)

FAQs

सोनपापड़ी में कितनी कैलोरी होती है? ›

गुलाबजामुन की तरह ही सोन पपड़ी भी दीवाली के मौके पर हर घर में जरूर आती है. इसके एक टुकड़े में 160 किलो किलो कैलोरी और 15 ग्राम चीनी होती है. मोतीचूर के एक लड्डू में 140 किलो कैलोरी और 15 ग्राम चीनी होती है इसलिए इसे खाने से पहले आप इसकी कैलोरी पर जरूर ध्यान दें.

एक गुलाब जामुन मिठाई में कितनी कैलोरी होती है? ›

एक गुलाब जामुन में कुल 149 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमें 6% प्रोटीन, 49% कार्बोहाइड्रेट और 45% वसा भी होती है।

2 गुलाब जामुन में कितनी कैलोरी होती है? ›

दो टुकड़ों वाले गुलाब जामुन में 300 कैलोरी और 15 ग्राम वसा होती है।

गुलाब जामुन खाने से वजन बढ़ता है क्या? ›

लोगभूख के लिए नहीं स्वाद के लिए खाते हैं और यही आदत मोटापे को दावत देती है। किसी व्यक्ति ने तीन गुलाब जामुन खा लिए तो समझो एक हजार कैलौरी बढ़ा ली। इस तरह से जाने अनजाने भारी कैलोरी शरीर में जमा हो जाती है, जो मोटापे को जन्म देती है

सोन पापड़ी में कितनी कैलोरी होती है? ›

सोन पापड़ी के एक टुकड़े में कैलोरी की मात्रा इस्तेमाल की गई सामग्री के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। सोन पापड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाली मूल सामग्री में घी, बेसन, दूध, आटा, चीनी और इलायची शामिल हैं। सोन पापड़ी की एक सर्विंग (35 ग्राम) में लगभग 130 कैलोरी होती है।

क्या सोन पापड़ी वजन घटाने के लिए अच्छी है? ›

सोन पापड़ी बेसन, मैदा, घी, चीनी और पिस्ता से बनती है और अगर इसे सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह वजन घटाने और वजन प्रबंधन में आपकी मदद कर सकती है । हालांकि कोई भी मिठाई पूरी तरह से स्वस्थ नहीं होती है, लेकिन सोन पापड़ी निश्चित रूप से रोशनी के त्योहार के दौरान नाश्ते के लिए बेहतर विकल्प है।

1 दिन में कितने गुलाब जामुन खाने चाहिए? ›

गुलाब जामुन में तेल और चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसलिए पूरे दिन में 1 से 2 पीस से अधिक गुलाब जामुन का सेवन न करें

क्या वजन घटाने के लिए गुलाब जामुन ठीक है? ›

नहीं। यह भोजन निश्चित रूप से टालने योग्य है क्योंकि इसमें खाली वसा कैलोरी होती है जो वजन बढ़ाने और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने का कारण बनती है। लेकिन इसे अक्सर न खाएं, और सुनिश्चित करें कि आप खाते समय केवल एक छोटी मात्रा ही लें!

गुलाब जामुन कैलोरी कैसे बर्न करें? ›

दो गुलाब जामुन से प्राप्त कैलोरी को जलाने के लिए सुबह 30 से 60 मिनट तक टहलने की सलाह दी जाती है।

क्या मैं एक दिन में 5 गुलाब जामुन खा सकता हूं? ›

इसमें कोई शर्त या पैमाना नहीं है और आप अपनी इच्छानुसार जितने चाहें उतने गुलाब जामुन खा सकते हैं, जब तक आप खाने के लिए स्वस्थ न हों। लेकिन सावधान रहें, इससे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि होगी, पाचन तंत्र में जटिलताएं होंगी और आपको बेहोशी भी हो सकती है, जिससे हृदयाघात हो सकता है।

गुलाब जामुन खाने से कौन सी बीमारी होती है? ›

कभी न खाएं ज्यादा गुलाब जामुन, इन 10 बीमारियों को मिलती है दावत
  1. इम्यूनिटी अगर आप एक लिमिट से ज्यादा गुलाब जामुन खाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी
  2. हड्डियां इस बात से शायद हर कोई वाकिफ न हो, लेकिन ज्यादा गुलाब जामुन खाने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं
  3. मोटापा ...
  4. कोलेस्ट्रॉल ...
  5. हाई बीपी ...
  6. हार्ट अटैक ...
  7. डायबिटीज ...
  8. पिंपल्स

रोज गुलाब जामुन खाने से क्या होता है? ›

जामुन का सेवन करने से आपका दिल हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनता है. जामुन खाने से डाइजेशन बेहतर होता है और कब्ज की समस्या से निजात मिलता है. वजन कम करने के लिए भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है. जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है जिसके चलते स्किन के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होता है.

एक पापड़म में कितनी कैलोरी होती है? ›

1 पापड़ (10.000 ग्राम) पापड़ में 25 कैलोरी होती हैं। कैलोरी का विभाजन 0% वसा, 64% कार्बोहाइड्रेट और 32% प्रोटीन है।

क्या डाइट के दौरान पापड़ी चाट खा सकते हैं? ›

पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी ने कहा कि आपको चाट खाने में कटौती करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि "आप जो भी बाहर से खाएंगे, उसमें आमतौर पर अधिक मात्रा में तेल का उपयोग होने के कारण कैलोरी अधिक होगी। यहां तक ​​कि किसी भी ग्रेवी वाले नान में भी मलाईदार बनाने के लिए तेल, क्रीम या काजू का पेस्ट डाला जाता है।"

भारत में सोनपापड़ी खा सकते हैं क्या? ›

सोहन पापड़ी या सोम पापड़ी या सोहन हलवा या पतीशा एक लोकप्रिय भारतीय मिठाई है। इनके अलावा यह बांग्लादेश और पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय है।

100 स्किप करने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? ›

औसतन, 100 जंप रस्सियाँ लगभग 100-200 कैलोरी जला सकती हैं। व्यक्तिगत परिणाम भिन्न हो सकते हैं.

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Nicola Considine CPA

Last Updated:

Views: 5755

Rating: 4.9 / 5 (49 voted)

Reviews: 88% of readers found this page helpful

Author information

Name: Nicola Considine CPA

Birthday: 1993-02-26

Address: 3809 Clinton Inlet, East Aleisha, UT 46318-2392

Phone: +2681424145499

Job: Government Technician

Hobby: Calligraphy, Lego building, Worldbuilding, Shooting, Bird watching, Shopping, Cooking

Introduction: My name is Nicola Considine CPA, I am a determined, witty, powerful, brainy, open, smiling, proud person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.